Mutual Fund SIP में निवेश करने से पहले ध्यान दीजिए इन 4 बातों पर, मुनाफा होगा ज्यादा!

निवेश का सबसे शानदार तारिक म्युचुअल फंड बताया जाता है क्योंकि यह एकमात्र ऐसा निवेश है जहां पर कम जोखिम में अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है लेकिन वह भी कई तरह की सावधानियां को बरतते हुए।  

अगर आप भी Mutual Fund SIP में निवेश करते हैं तो आपको वक्त रहते इन चार बातों का पता होना बहुत जरूरी है जिससे आपको जोखिम कम और मुनाफा ज्यादा हो सकता है। ‌

Mutual Fund SIP में निवेश करने से पहले इन 4 बातों का रखना होगा ख्याल!

कई लोग निवेश तो करना चाहते हैं लेकिन जोखिम से बचना चाहते हैं इसीलिए इंवेस्टमेंट एक्सपर्ट्स शुरुआत में निवेश करने वाले लोगों को Mutual Fund SIP में निवेश करने की सलाह देते हैं क्योंकि म्युचुअल फंड में जोखिम कम होता है और साथ ही साथ इसमें व्यक्ति को अपना ज्यादा टाइम भी नहीं देना होता है क्योंकि म्युचुअल फंड ही आपका निवेश का पैसा लेकर कई तरह की कंपनियों में लगता है जिससे आपको अच्छी खासी रिटर्न प्राप्त होते हैं। ‌

image source:shutterstock.com

हालांकि म्युचुअल फंड की एसआईपी में निवेश करते वक्त भी आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना है जिससे आपको जोखिम कम और मुनाफा ज्यादा होगा जो कि इस प्रकार है-: 

रिसर्च करना पहली प्राथमिकता

अगर आप Mutual Fund SIP में निवेश करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एसआईपी से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी जैसे एसआईपी में शामिल होने वाली कंपनियां और एनुअल रिपोर्ट आदि संबंधित जानकारी को सर्च करना चाहिए। 

छोटी राशि से SIP में शुरू करें निवेश

अगर आप मार्केट में नए हैं तो आपको हमेशा यही सलाह दी जाएगी कि निवेश करते वक्त आप सिर्फ छोटी राशि ही एसआईपी में निवेश करें क्योंकि भविष्य में अगर कुछ उतार-चढाव होते हैं तो आप बड़ी रकम वाली एसआईपी को  संभाल नहीं पाएंगे जिससे आपको काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है।

बाजार में मंदी से एसआईपी को ना करें बंद

नए निवेशक काफी उत्साह के साथ Mutual Fund SIP में निवेश करने की सोचते हैं लेकिन जब वह देखते हैं कि बाजार में लगातार गिरावट आ रही है और बाजार में मंदी चल रही है तो वह अचानक अपना SIP बंद कर देते हैं जबकि इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसा नहीं करना चाहिए। जब बाजार में मंदी हो तब निवेशक को धैर्य से काम लेना चाहिए और बाजार के फिर से ऊपर चढ़ने पर और रिकवरी होने पर अपना पैसा निकालना चाहिए। 

टारगेट बनाकर करें SIP में निवेश

कुछ लोगों को निवेश करने के लिए भी मोटिवेशन की जरूरत होती है इसीलिए अगर आप म्युचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपना एक टारगेट बनाना होगा जैसे कि आप सिप में शादी समारोह, घर खरीदना, घर का नवीकरण या कोई बड़ी ट्रिप, बच्चों की शिक्षा और रिटायरमेंट प्लान आदि अपनी इच्छा के हिसाब से टारगेट सेट कर सकते हैं। टारगेट सेट करने के बाद आपको पता रहेगा कि आपको कितने और कब तक पैसे निवेश करने हैं जिससे आपका एक लक्ष्य पूरा हो सके। ‌

You may also like:

क्या फ्लाइट और ट्रेन का टिकट कैंसिल करने पर मिलता है रिफंड? जानिए इसके खास नियम!
PPF अकाउंट के बारे मे सारी जानकारी
Investment Tips - वित वर्ष 2024-25 में इस तरह करें निवेश, कुछ टिप्स अपना कर बताएं अपना पैसा!
SIP Meaning in Hindi | जानिये SIP की सारी जानकारी हिंदी मे
स्मार्ट निवेशकों के इन 3 तरीकों में से यह तरीका आ सकता है आपके बेहद काम!
गोल्ड लोन और पर्सनल लोन में से कौन-सा है आपके लिए बचत का सौदा?
इनकम टैक्स पर पाना चाहते हैं बेहतर रिटर्न तो अप्रैल 2024 से ही शुरू कर दे निवेश!
Glowroad App से मोबाइल से घर बैठे हजारो रूपए कमाये
LIC की स्कीम के साथ अपने रिटायरमेंट को कर सुरक्षित, पाएं तगड़ा रिटर्न!
होली से पहले ही यह सरकारी कंपनी अपने निवेशकों के लिए दे रही है तोहफा मिलने जा रहा है डिविडेंड।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top