Money saving tips – इस सेटिंग पर चलाएं अपना एयर कंडीशनर बिजली बिल होगा आधा!

गर्मियों के मौसम में बिजली का बिल दुगनी और चौगुनी कीमत पर बढ़कर आता है क्योंकि गर्मियों के मौसम में हीट वेव्स और उमस के कारण दिन में 24 घंटे बिजली का काम से कम 90% तक इस्तेमाल होता रहता है। वही ऐसे में लोग बिजली के बिल को कम करने के लिए कई तरह के तरीके ढूंढते रहते हैं जिसमें से एक हम आपको बताने जा रहे हैं।

अगर आप गर्मी में  का प्रयोग करते हैं तो आपको अपने Air Conditioner Settings पर ध्यान देना चाहिए जिसके चलते आपका बिल काफी हद तक काम हो सकता है। वहीं एयर कंडीशनर में सेटिंग करने पर आपका कम से कम 6% तक बिजली की खपत को कम कर सकते हैं।

एयर कंडीशनर की इस सेटिंग को ऑन करने से बिजली बिल की कीमत होगी कम! 

गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है। सभी लोग एयर कूलर और एयर कंडीशनर खरीदने के लिए दौड़ पड़े हैं। वही बिजली की सबसे ज्यादा जरूर गर्मियों में ही पड़ती है क्योंकि उमस और हीटवेव के कारण हर कोई परेशान रहता है लेकिन ऐसे में बिजली का दुगनी रफ्तार से उपयोग किया जाता है जिसके चलते बिजली के बिल का बढ़ना तय होता है। ‌

अगर आप हमारे द्वारा बताई गई एक Money Saving Tips को फॉलो करेंगे तो गर्मियों में आपका बिजली बिल भी काफी कम आने लगेगा। ‌ दरअसल यह है टिप आपके घर में लगे हुए एयर कंडीशनर से जुड़ी हुई है। 

गर्मियों में घरों में सबसे ज्यादा एयर कंडीशनर चलता है और एयर कंडीशनर सबसे ज्यादा हवा फेंकने के साथ बिजली के बिल को भी दुगनी तेजी से बढ़ा देता है इसीलिए आपको गर्मियों में एयर कंडीशनर को सही से इस्तेमाल मिलना चाहिए।

money-saving-tips

सिर्फ इतनी नंबर पर चलाएं अपना एयर कंडीशनर और पाएं बिजली बिल में छूट! 

अगर आपके घर में गर्मी में सबसे ज्यादा एयर कंडीशनर चलता है तो Air Conditioner Settings में जाकर आप 24 से 28 डिग्री के बीच इस कर दे जिसके बाद एयर कंडीशनर बिजली बचाने के साथ-साथ आपको ठंडी ठंडी हवाएं देता रहेगा जिससे बिजली बिल में आप देखेंगे काफी ज्यादा कमी भी आएगी। 

टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स की माने तो एयर कंडीशनर को कम तापमान में चलाना बिजली बिल पर भारी असर डाल सकता है इसीलिए एक्सपर्ट्स की माने तो एयर कंडीशनर को सिर्फ 24 से 28 डिग्री के बीच ही चलना चाहिए। 

You may also like:

LIC की स्कीम के साथ अपने रिटायरमेंट को कर सुरक्षित, पाएं तगड़ा रिटर्न!
खाते में जीरो बैलेंस होने पर भी Bank Overdraft Facility से पैसों की जरूरत को करें पूरा!
Hot Stocks: यह तीन स्टॉक बना सकते हैं आपको मालामाल जाने क्या है टारगेट प्राइस।
गर्मियों के मौसम में शुरू करें यह छोटा बिजनेस और कमाए लाखों का मुनाफा!
इनकम टैक्स पर पाना चाहते हैं बेहतर रिटर्न तो अप्रैल 2024 से ही शुरू कर दे निवेश!
SIP Meaning in Hindi | जानिये SIP की सारी जानकारी हिंदी मे
सोलर एनर्जी से चलेगा एयर कंडीशनर, बिजली बिल में होगी कटौती!
Post Office की RD पर भी ले सकते हैं लोन का फायदा जाने क्या है नियम।
क्या फ्लाइट और ट्रेन का टिकट कैंसिल करने पर मिलता है रिफंड? जानिए इसके खास नियम!
Credit Card और Buy Now Pay Later में से कौन सी सुविधा है आपके लिए फायदेमंद?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top