Affiliate Marketing in Hindi | घर बैठे लाखो कमाओ | Work from Home

Affiliate-Marketing-Hindi

Affiliate marketing एक online पैसे कमाने का तरीका है!  क्या आप भी जानना चाहते है कि Affiliate marketing kya hai? ये कैसे काम करता है ! और आप भी इससे कैसे हजारो-लाखो रूपए घर बैठे Online पैसे कैसे कमाए के बारे मे सोच रहे है तो ये पोस्ट को पूरा पढ़िए क्युकी इसमें हम  Affiliate marketing in Hindi मे सारा पढ़ेंगे!

दोस्तों! आज का जमाना internet और online का जमाना है! हर चीज़ आजकल online हो गयी है! जूते चप्पल, खेलो का सामान, राशन, पानी हर चीज़ internet पर आ गयी है!

अरे दोस्तों! चीजों को तो छोडिये आज कल तो शादिया भी online होने लगी है! मुझे यकीन है कि आपने भी ये खबर कही सुनी होगी की फलाने की शादी online हुई!

ये ताजुब की बात नहीं है !आज कल सारा कुछ ही online आ चुका है ! जहा सब कुछ internet पर आ गया है! वहा पर आज कल बिजनेस भी सारेonline आ गये है और आये भी क्यूँ ना!

 

What is Affiliate Marketing in Hindi? (Affiliate marketing  क्या है?)

Affiliate marketing एक marketing का तरीका है! आइये इसे समझते है की आखिर affiliate marketing in Hindi क्या है ?

Affiliate marketing मे कोई इंसान या कोई कंपनी किसी दूसरी कंपनी का कोई प्रोडक्ट (product) अपने रिफरेन्स (reference) से बेचती है और जिस कंपनी का product बिकता है वो कंपनी उस इंसान या कंपनी (company) को product बेचने के लिए commission देती है!

अब ये रिफरेन्स (reference) क्या होता है?

आपने अपनी जिन्दगी मे reference का उपयोग बहुत बार किसीकिया होगा या सुना होगा जैसे की आपने किसी को कहा होगा या किसी ने आपको कहा होगा की मेरा नाम ले देना वो दुकानदार थोड़े पैसे कम कर देगा या अच्छी चीज़ देगा!

तो हम reference का use कई बार करते है!

Affiliate marketing मे reference का मतलब होता है की अपना reference दे कर कोई चीज़ बेचना और उस reference के पैसे लेना!

Affiliate marketing मे सारा खेल reference और commission का होता है  कि कौन से product मे कितना commission है!

 

Affiliate marketing increasing day by day (Affiliate marketing दिन-ब-दिन बढती जा रही है)

जैसा की हमने ऊपर पढ़ा की आज कल internet से online सब कुछ बिक रहा है! इसके बहुत सारे कारण है ! आज का इंसान बहुत बिजी (busy) हो गया है!

अपने सारे काम उसे बड़ी जल्दी चाहिए और वो भी घर बैठे क्यूंकि आज कल इन्सान के पास इतना समय नहीं की वो बहार निकले कुछ भी खरीदारी के लिए!

एक तो बाहर इतनी भीड़ की 10 मिनिट के काम के लिए आधा घंटा लगता है और दूसरा ये की एक जगह से पसंद भी नहीं आता! 5-6 जगह घूमने पर भी गारंटी नहीं की चीज़ मिलेगी या पसंद आएगी!

Online मे शौपिंग करने का ये फायदा है की अगर एक website से पसंद नहीं आया तो और भी बहुत सारी websites होती है जिनमे जाकर हम check कर सकते है और खरीदारी कर सकते है!

इन्टरनेट से घर बैठे एक शहर की क्या किसी भी दुसरे देश की चीज़े हम ऑनलाइन ही चेक कर सकते है और पसंद आने पर उसे ऑनलाइन ही बुक करके खरीद सकते है ! कही आने जाने की दिक्कत नहीं और तो और घर बैठे ही सब सामान आ जाता है !

इन सबसे हमारा इतना समय बचता है की हम उस समय का उपयोग किसी दुसरे काम मे कर सकते है !

इन्ही सब बातो को देखते हुए आज कल जैसे जैसे online shopping (ऑनलाइन शौपिंग) का फैशन बढ़ा है वैसे वैसे सब अपना सामान ऑनलाइन बेचना शुरू कर रहे है !

 ऑनलाइन बेचने के कम्पनीज को बहुत सारे फायदे है पहला तो ये है की उन्हें अपने प्रोडक्ट्स (products) को अपनी दुकान मे रखना नहीं पड़ता! जब भी प्रोडक्ट खरीदने का आर्डर मिलता है वो सीधा अपने वेयरहाउस (warehouse) से सीधा ही कस्टमर के घर तक पहुंचा देते है!

इससे कंपनी की बहुत सारा खर्चा बचता है!

Affiliate marketing ऑनलाइन मे कहा से आई?

अगर हम Affiliate marketing – Wikipedia  रिपोर्ट  देखे तो हमे पता चलेगा की Affiliate marketing का कंसेप्ट (तरीका)  सबसे पहले William J. Tobin ने 1989 मे शुरू किआ था जो की PC Flowers & Gifts के संस्थापक थे!

बाद मे Amazon ने भी 1996 मे इसका potential देख कर अपना Amazon affiliate program शुरू  कीया!

आज की तारीख मे बहुत सारी कम्पनीज अपना affiliate program चला रही है! जैसे की

  • Ebay
  • Flipkart
  • Walmart

और भी बहुत सारी कम्पनीज है !

How Affiliate Marketing works (Affiliate marketing कैसे काम करता है?)

अब हम पढ़ते है की Affiliate Marketing वास्तव मे काम कैसे करती है!

जैसे की हमने Affiliate marketing Hindi मे पढ़ा की Affiliate marketing  कमीशन (commission) के base पर काम करता है ! जितने हम किसी कंपनी (company) के प्रोडक्ट को अपने रेफेर (रेफेर) से बेचेंगे उतना ही हमे कमीशन मिलेगा!

Affiliate marketing मे कोई लिमिट (limit) नहीं है की आप बस एक या दो ही products को बेच सकते है! आप जितने मर्जी products को अपने refer से बेचिए company उतना ही आपको ज्यादा commission देगी!

 

Affiliate marketing मे कितना commission मिलता है?

अब आप ये सोच रे होगे की ठीक है हम Affiliate marketing  करके प्रोडक्ट को बेच देगे परन्तु हमे कितना फायदा होगा मतलब की कंपनी हमें  कितने पैसे देगी?

आइये इससे समझते है!

आप जो भी product को अपने रिफरेन्स (reference) से बेचते है तो कंपनी उस product के मूल्य (price) का कुछ प्रतिशत (percentage) आपको देती है!

अब ये प्रतिशत कितना होता है ये उस प्रोडक्ट या  company पर निर्भर करता है! सभी प्रोडक्ट्स ( products) की कमीशन एक जैसी नहीं होती!

सब मे अलग अलग कमीशन होता है ! किसी मे ज्यादा होता है तो किसी मे कम! कम कमीशन या ज्यादा कमीशन product  पर निर्भर करता है  अगर product बहुत अच्छा है और बाज़ार मे बहुत ज्यादा बिकता है तो आपको अच्छा ख़ासा कमीशन मिलता है!

बाकी कमीशन product  के ब्रांड पर भी निर्भर करता है ! अगर आप बहुत ही अच्छे ब्रांड का product बेचते है तो आपको उस पर अच्छा कमीशन मिलेगा!

अगर आप कोई देसी कंपनी का product बेचते है तो आपको कम कमीशन मिलता है !

अगर हम प्रतिशत मे देखे की कितना कमीशन मिलता है तो ये 2% से लेकर 25-30% तक भी पहुँच जाता है!

मतलब की  कंपनी आपको अपना product बेचने पर उस product की कीमत का 25 से 30% कमीशन भी देती है!

 

Product की कमीशन कैसे पता करे?

आप सोच रहे होगे की अगर सब products की कमीशन अलग-अलग होती है तो कैसे पता चलेगा की कौन से product मे कितना कमीशन मिलेगा?

जैसा की हमने ऊपर Affiliate marketing in Hindi मे पढ़ा की हर product का कमीशन भी अलग अलग होता है और ये जानने के लिए की कितना कमीशन मिलेगा इसके लिए आप उस product पेज पर जाकर पता कर सकते है!

 

Affiliate marketing से कितना कमा सकते है?

Affiliate marketing से आप जितना चाहे उतना कमा सकते है! इसमें कमाने की कोई लिमीट नहीं है!

जी हाँ ! सही पढ़ा आपने आप अपनी सूझ बुझ और योग्यता से किसी भी company के कितने भी products बेच सकते है  और अच्छा खास्सा हज़ारो लाखो मे commission कमा सकते है!

Affiliate marketing – A Billion dollar industry

आप को ये जान कर हैरानी होगी की Affiliate marketing कोई program नहीं है जिसकी कीमत लाख –करोड़  होगी बल्कि ये एक पूरी की पूरी इंडस्ट्री है!

आज 2021 मे Affiliate marketing इंडस्ट्री की कीमत 15 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है!

1 बिलियन मे 1000 मिलियन होते है और 1 मिलियन मे 10 लाख डॉलर हुए! तो कुल मिला के ये 15*1000*1000000 = 15000000000 डॉलर हुए यानी 1500 करोड़ डॉलर ! भारतीय मुद्रा मे आप इसका मूल्य खुद ही लगा सकते है !

और ये दिन प्रतिदिन बढती ही जा रही है!

 

Affiliate marketing से कैसे जुड़े?

अब  Affiliate marketing Hindi मे इतना कुछ पढ़ लिया और आप ये सोच रहे होगे की ये तो पता  चल गया की Affiliate marketing in Hindi  क्या है? इसका potential भी देख लिया! ये समझ नहीं आ रहा है की

  • इससे कैसे जुड़े मतलब की हम कैसे Affiliate marketing से जुड़ कर पैसे कमाये?
  • कैसे पता करे की कौन कौन सी कंपनिया हमें Affiliate marketing करने का मौका देती है?
  • Affiliate marketing program कैसे करे?
  • Company को कैसे पता चलता है की सेल आपकी वजह से हुआ है?
  • कैसे हमे commission मिलेगा? हफ्ते के बाद या महीने के बाद मिलेगा?

ये सब प्रशन आपके दिमाग मे आ रहे होगे! चलिए इन सब को देखते है

किसी भी company के Affiliate marketing प्रोग्राम से जुड़ना बहुत ही आसान होता है! इसमें कोई लम्बा चौड़ा काम नहीं होता. आप जिस कंपनी के Affiliate marketing प्रोग्राम से जुड़ना चाहते है उसे आप कंपनी की वेबसाइट पर ही देख कर उसे  वह पर फॉर्म फिल करके भेज सकते है!

फिर वो कम्पनी आपके फॉर्म मे जो डाटा आपने भरा है उसे देख के आपको Affiliate marketing प्रोग्राम करने की इजाजत दे भी सकती है और नहीं भी दे सकती!

ज्यादातर कम्पनीज इजाजत दे देती है! घर बैठे ही आपको Affiliate marketing प्रोग्राम के हिस्सा बनने का मौका मिल जाता है इसके लिए कही आने –जाने की जरुरत नहीं होती!

अगला प्रशन ये की कैसे पता करे की कौन कौन सी कम्पनीज का Affiliate marketing का प्रोग्राम है?

अगर आपको ये पता करना है की कौन कौन सी कम्पनीज अपना Affiliate marketing प्रोग्राम चलाती है तो ये बहुत ही आसान है!

आप गूगल (Google) पर जाइए और जिस कंपनी का आपको Affiliate marketing प्रोग्राम पता करना है उसे ऐसे सर्च (सर्च) कीजिये

उदाहण के लिए मुझे अमेज़न का Affiliate marketing program सर्च करना है की अमेज़न का Affiliate marketing program है या नहीं ये देखन के लिए मैंने गूगल पर ये सर्च किआ

Amazon affiliate program

तो गूगल ने मुझे बता दिया की अमेज़न का Affiliate marketing  का प्रोग्राम है!

affiliate-marketing-hindi

 

ऐसे ही आप भी किसी भी कम्पनी का Affiliate marketing program ऐसे ही पता लगा सकते है ! company-name Affiliate marketing

और उस company मे  रजिस्टर (register) करके अपना काम शुरू कर सकते है!

अगर आपको नहीं पता की ऐसी कौन कौन सी कंपनी है जिनका affiliate marketing का प्रोग्राम है तो आप सिर्फ गूगल पर यही लिख के सर्च कीजिये

Affiliate marketing companies

  • अब सबसे महत्वपूरण बात ये की किसी company को कैसे पता चलेगा की जो भी प्रोडक्ट बिका है वो आपने बेचा है या किसी और ने?

जब आप किसी कंपनी के Affiliate marketing के प्रोग्राम से जुड़ते है तो वो कंपनी आपको 1 ID देती है! ये ID हर किसी को अलग अलग मिलती है मतलब की दो बंदो को 1 ID नहीं मिल सकती!

इस ID को reference ID कहते है! कोई भी कंपनी इसी ID से पता लगाती है की उसका सेल किसकी ID से हुआ है !

आइये समझते है!

जब भी आप किसी प्रोडक्ट को देखोगे तो आप URL ऐसा दिखेगा जैसे की

examplesite.com/product/laptop/123. ये तो हो गया नार्मल URL.

अब अगर आपने 123 laptop को Affiliate marketing से बेचना होगा यही URL कुछ कुछ ऐसा हो जाएगा

examplesite.com/product/laptop/123?ref=nshj76h8u

अब इस URL मे आपकी Reference ID भी जुड़ जाएगी तो जब कोई भी व्यक्ति इस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदेगा तो कंपनी को पता चल जाएगा की sale आपकी वजह से हुआ है! तो कंपनी आपको उस सेल का commission के हिसाब से पैसे दे देगी!

तो अब आप जो भी प्रोडक्ट बेचना चाहोगे तो उसमे आपकी reference ID अपने आप ही जुड़ जाएगी! ये ID आपको add नहीं करनी! इसे कंपनी खुद-ब-खुद लगा कर ही देती है!

 

Affiliate marketing कैसे करे?

अब तक आपने जिस कंपनी का Affiliate marketing के प्रोग्राम का हिस्सा बनना होगा उसको रजिस्टर कर लेंगे!

अब प्रशन ये है की Affiliate marketing करे कैसे? कैसे किसी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचे?

Ways to do Affiliate marketing – (Affiliate marketing करने के तरीके)  

Affiliate marketing करने के बहुत सारे तरीके है!

  • Blog/website: अगर आप के पास कोई वेबसाइट है या आपके पास कोई ब्लॉग है जिसमे बहुत सारा traffic आता है! Traffic से मतलब है की बहुत सारे लोग आते हो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर तो आप वहाँ पर आप किसी प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है!
  • Social Media Platform: आप social media platform का सहारा लेकर भी Affiliate marketing कर सकते है! आज कल हर रोज करोड़ो लोग सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे की Facebook, twitter, Instagram पर एक्टिव रहते है! आप इन पर जाकर अपना पेज बनाकर या किसी ग्रुप मे Affiliate marketing कर सकते है!

 

आप किसी फोरम वेबसाइट पर जाकर भी अपनी Affiliate marketing कर सकते है!

Affiliate marketing करने के लिए आप ऑनलाइन उन सभी जगह पर जा सकते है जिन पर काफी लोग आते हो ताकि हो सकता है की उनमे से कुछ लोगो को वो चीज़ या प्रोडक्ट चाहिए हो जिनकी आप मार्केटिंग कर रहे है!

 

Affiliate marketing का कमीशन कब मिलता है?

हर company का अपना अलग अलग तरीका होता है Affiliate marketing का  commission  देने का ! कुछ का ये होता है की जब आपके account मे कम से कम मान लीजिये 500 रूपए हो जाएंगे तब कंपनी आपको पेमेंट (payment) देगी!

हर किसी का अपना अलग तरीका है! आप जिस कंपनी के लिए Affiliate marketing  कर रहे है! आप उसमे जाकर देख सकते है वह पर कही दिया होगा की पेमेंट कब मिलती है!

 

एक से ज्यादा company के लिए Affiliate marketing करना

ये बिलकुल मुमकिन है की आप एक से ज्यादा कितनी भी कम्पनीज (companies) के Affiliate marketing program को ज्वाइन (join) कर सकते है !

ऐसा करने से आपको कोई रोकेगा  नहीं ! आप कीजिये जितनी भी आपको Affiliate marketing करनी हो  और खूब पैसे बनाइये!

 

Famous Affiliate marketing companies list

चलिए अब हम कुछ ऐसी companies के बारे मे देखते है जिनका Affiliate marketing का प्रोग्राम बहुत अच्छा है ! ये कम्पनीज आपको अच्छा कमीशन देंगी!

  • Amazon
  • Flipkart
  • Ebay
  • Shopify
  • Clickbank
  • Hostgator
  • GoDaddy
  • BigRock
  • V Commission
  • Reseller Club

 

क्या इंडिया से दुसरे देशो की Affiliate marketing कर सकते है ?

जी बिलकुल! आप कही से भी हो किसी भी देश मे रहते हो, आप किसी भी product की मार्केटिंग कही से भी कर सकते है ! इसमें किसी देश का या किसी सीमा का कोई हस्तक्षेप नहीं होता ! बस आपको उस देश की product के प्रमोशन की कुछ दिशा निर्देश (guidelines) फॉलो करनी पड़ सकती है बस !

तो दोस्तों आपने पढ़ा Affiliate marketing in Hindi.  हम इस पोस्ट के जरिये आपको निरंतर प्रयास करते रहेगे Affiliate marketing का ज्ञान Affiliate marketing Hindi मे देने के लिए!

हम समय समय पर इस पोस्ट को अपडेट करते रहेगे ताकि आपको Affiliate marketing का पूरा नॉलेज (knowledge) हो जाए!

 

 

You may also like:

Post Office की RD पर भी ले सकते हैं लोन का फायदा जाने क्या है नियम।
Money saving tips - इस सेटिंग पर चलाएं अपना एयर कंडीशनर बिजली बिल होगा आधा!
अपने बैंक खातों की सुरक्षा करने के लिए इन चार बातों का रखें ख्याल, वरना हो सकता है ऑनलाइन फ्रॉड!
क्या आपके पास पड़ी है खाली जमीन और घर की छत? तो डेढ़ लाख रुपए प्रति महीना कमाने के लिए हो जाइए तैयार...
गर्मियों के मौसम में शुरू करेंगे कम लागत का तगड़ा मुनाफे वाला बिजनेस!
क्या फ्लाइट और ट्रेन का टिकट कैंसिल करने पर मिलता है रिफंड? जानिए इसके खास नियम!
IPO ने दिया निवेशकों को बहुत बड़ा तोहफा पहले ही दिन कर दी तगड़ी कमाई शेयर पहुंचा ₹800 पर
एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी, अब फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलेगा 7% से ज्यादा तक का ब्य...
बिना कहीं जाए घर बैठे ढेर सारे पैसे कैसे कमाए
SIP Meaning in Hindi | जानिये SIP की सारी जानकारी हिंदी मे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top