PMJDY-Pradhanmantri Jan Dhan Yojana

PMJDY-Pradhanmantri jan dhan yojana

बैंक अकाउंट होना आज एक बहुत ही ज़रूरी-सा हो गया है। क्यूँकि आजकल बहुत सारे काम बैंक अकाउंट से ही शुरू होते हैं अकाउंट खुलवाना वैसे तो बहुत ही दिक़्क़त का काम हो जाता है। जिससे कि बहुत सारे लोग अपना बैंक अकाउंट नहीं खुलवा पाते,पर सरकार द्वारा पी एम जन धन योजना (Pm Jan Dhan Yojana) के अनुसार बहुत ही आसानी से हम अपना बैंक अकाउंट खुलवा सकते है।

आज हम आपको अपने इस post द्वारा जन धन योजना की पूरी जानकारी देंगे जिससे आप जन धन योजना के अंतर्गत अपना खाता खुलवा सकते हैं, और इससे सम्बंधित कई और बातें भी जान सकते हैं।

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana (PMJDY)क्या है?

Jan Dhan Yojana एक ऐसी योजना, जिस योजना के अनुसार सभी देश वासी आपना एक सेविंज़ डिपॉज़िट बैंक अकाउंट आसानी से खुलवा सकते हैं । चाहे वह शहर में रहते हो या गाँव में, सभी देश वासी इस योजना अनुसार खाता खुलवा सकते हैं।इस योजना के अनुसार देशभर में कई करोड़ खाते खोले जा चुके हैं । इस योजना के पीछे सरकार का मक़सद था कि हर एक देश वासी का एक बैंक अकाउंट खोला जाए। जिससे की आगे चल लोंगो को आर्थिक रूप से आसानी हो और उन्हें एक आसानी से फ़ायनैन्शल सर्विस मिल सके। जिससे वह अपनी ज़रूरतें पूरी कर सकें।

एक व्यक्ति किसी भी सरकारी बैंक से खाता खुलवा कर इस योजना का लाभ उठा सकता है। इस योजना के अंतर्गत कई सारी सुविदाएँ जैसे जीवन बीमा, दुर्घटना बीमा भी व्यक्ति को दी जाती हैं।

Jan Dhan Yojana किसने और कब शुरू की?

Jan Dhan Yojana को हमारे देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था इस योजना की घोषणा 15 अगस्त, 2014 को की थी जिसकी शुरुआत 28 अगस्त 2014 को हुआ। तब से अब तक इस योजना के अनुसार बहुत सारे लोग अपना खाता खुलवा सके।

इस योजना को (Pradhan mantri jan dhan yojana) प्रधान मंत्री जन धन योजना भी कहा जाने लगा।

Jan Dhan Yojana का उदेश्य

जन धन योजना मोदी सरकार की ऐसी एक योजना है, जिसका उदेश्या है, भारत के हर एक व्यक्ति को ज़रूरी फ़ायनैन्शल सेवाएँ मिल सकें, जैसे कि हर देश वासी का अपना बैंक खाता, बीमा सुविधा, लोन लेने की सुविधा पेन्शन सुविदाएँ आदि। जिससे उनकी कुछ हद तक आर्थिक सहायता की जा सके ।

Jan Dhan Yojana के लाभ

  • बैंक अकाउंट

PMJDY के अंतर्गत कोई भी भारतीय अपना बैंक अकाउंट खुलवा सकता है, मुख्य तौर से यह उन व्यक्तियों के लिए है जिनका कोई भी अकाउंट किसी भी बैंक शाखा में नहीं खुला ।

  • जीवन बीमा

Jan Dhan Yojana के तहत, खाता खुलवाने वाले को 30000/ -तक का जीवन बीमा कवर दिया जाता है। इस योजना के तहत अगर कोई व्यक्ति जिसने ये बीमा लिया है, उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 3000 तक की राशि दी जाती है।

  • ओवर ड्राफ़्ट

PMJDY योजना के अंतर्गत एक व्यक्ति 10000 रुपय तक का ओवर ड्राफ़्ट विध्ड्रॉ करवा सकता है चाहे उसके अकाउंट में एक भी रुपया ना हो।

  • इंटरेस्ट रेट (ब्याज)

जन धन खाते के अंतर्गत एक व्यक्ति बाक़ी बैंक अकाउंट्स की तरह ही अपने जमा हुए पैसों पर ब्याज कमा सकता इस योजना के अनुसार एक व्यक्ति जमा हुए पैसों पर 4% ब्याज तक सकता जा सकता है।

  • ज़ीरो बैलेन्स अकाउंट

प्रधानमंत्री Jan Dhan Yojana योजना के अंतरगत अगर कोई अपना खाता खुलवाता है तो उसको कोई भी पैसे जमा करवाने की ज़रूरत नहीं है, यह खाता बिना किसी पैसे के खोला जा सकता है और अगर व्यक्ति अपने सारे पैसे बैंक में से निकाल लेता है तो उसका खाता तब भी उसका खाता बंद नहीं होता। ये खाता व्यक्ति ज़ीरो बैलेन्स पर भी ऑपरेट सकता है।

  • रुपय कार्ड

जन धन योजना Jan Dhan Yojana अंतरगत अगर कोई अपना खाता खुलवाता है तो उसे एक रुपय कार्ड मिलता है जो पूरे भारत में क्रेडिट कार्ड की तरह प्रयोग किया जा सकता है।

  • सरकारी स्कीम का आनंद

Jan Dhan Yojana (PMJDY) के अंतर्गत अगर कोई अपना खाता खुलवाता है तो उसे साकार की बहुत सारी योजनाओं का फायदा मिल सकता है, जैसे क़ि बहुत सारी बीमा योजनाएँ और पेन्शन योजनाएँ आदि । इसी योजना के अंतर्गत पिछले लाक्डाउन में बहुत सारे देश वासियों को कुछ राशि उनके अकाउंट में सरकार द्वारा दी गयी थी। इस योजना से सरकार द्वारा जनता को दिए गये पैसे सिर्फ़ जनता के अकाउंट में ही आएँगे और जनता को ही मिलेंगे, कोई तीसरा उन पैसों का फ़ायदा नहीं उठा सकता।

  • दुर्घटना बीमा

Jan Dhan Yojana के अनुसार, एक व्यक्ति दुर्घटना बीमा भी ले सकता है और इसका फ़ायदा उठा सकता है, इस योजना के अनुसार ₹ 1 लाख से दो लाख रूपेय का दुर्घटना बीमा मिलता है, 28.8.2018 के बाद खुलवाए जाने वाले खाते में ₹ 2 लाख तक का दुर्गतन बीमा मिलता है।

  •  निशुल्क फ़ंड ट्रान्स्फ़र

जन धन योजना के तहत अगर कोई भी जन धन बैंक अकाउंट से पैसे ऑनलाइन या ऑफ़्लाइन मोड से ट्रान्स्फ़र करता है तो है तो उसके अकाउंट से कोई भी फ़ालतू पैसे नहीं काटे जाते।

  •  10 साल के ज़ायदा उम्र के बच्चे अपना अकाउंट

Jan Dhan Yojana के अंतर्गत 10 साल के ज़ायदा उम्र के बच्चे अपना अकाउंट, अपने ज़रूरी डॉक्युमेंट जमा करवा सकता है। हालाँकि खाते से सम्बंधित सारी चीज़ें, जैसे कि पास बुक, ATM कार्ड उसके माँ बाप को दे दी जाएँगी और जैसे ही वह बच्चा 18 साल का होगा तो उसे ये सारी चीज़ें सौंप दी जाएँगी।

  • 5000 तक का लोन

जन धन खाता खाता खुलने के कुल 6 महीने बाद , हम अपने जन धन खाते से 5000 तक का लोन ले सकता है।

Jan Dhan Yojana के अनुसार खाता खुलवाने के लिए कुछ ज़रूरी योगताएँ

अगर आप भी जन धन योजना के अनुसार अपना खाता खुलवाना चाहते है तो कुछ योगताएँ होनी ज़रूरी हैं जैसे कि :

  • भारत वासी होना ज़रूरी है , कोई भी भारतीय Jan Dhan Yojana के तहत अपना खाता खुलवा सकता है। अगर किसी व्यक्ति का पहेले से ही किसी बैंक में खाता है वह भी जन धन खाता खुलवा कर, जन धन खाते का लाभ उठा सकता है।
  •  वैसे तो किसी भी बैंक में खाता खुलवाने के लिए 18 साल का होना ज़ारूरी है लेकिन जन धन खाता खुलवाने के लिए एक व्यक्ति का 10 साल से ज़ायदा की उम्र का होना ज़रूरी है।
  • Jan Dhan Yojana द्वारा खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड एक ज़रूरी डॉक्युमेंट है, एक व्यक्ति के पास अपना आधार कार्ड है तो उसे खाता खुलवाने के लिए और किसी चीज़ की ज़रूरत नहीं है। हालाँकि कि अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो अन्य डॉक्युमेंट्स ज़रूरत होगी जैसे कि वोटर Id कार्ड, नरेगा कार्ड, PAN कार्ड, पास्पोर्ट और ड्राइविंग लाइसेन्स । अगर एक व्यक्ति के पास इनमें से कोई भी डॉक्युमेंट नहीं है और वह बैंक द्वारा लो रिस्क की कैटेगॉरी में आता है तो वह नीचे लिखे डॉक्युमेंट्स जमा करवा कर अपना खाता खुलवा सकता है, जैसे:
  • आयडेंटिटी कार्ड जो कि सेंट्रल या स्टेट की सरकार, या अन्य किसी भी पब्लिक Financial इन्स्टिटूशन द्वारा लागू किया गया हो।
  • गेज़्ज़ेट ऑफ़िसर द्वारा लागू किया हुआ पत्र, जिस में खाता खुलवाने वाले की एक अटेस्टेड तस्वीर भी साथ में लगी हो।

Jan Dhan Yojana के तहत कहाँ से खाता खुलवाएँ

Jan Dhan Yojana से खाता खुलवाना बहुत ही आसान है। खाता खुलवाने के लिए एक व्यक्ति को भारत के किसे भी बैंक की ब्रांच जाना होगा, वहाँ पर जा कर अपना खाता एक व्यक्ति आसानी से खुलवा सकता है।

बेशक एक व्यक्ति ऑनलाइन बहुत सारे बैंक जैसे SBI, City Bank आदि की साईट से और जन धन की अपनी साइट से जन धन खाते के लिए अप्लाई कर सकता है पर खाता खुलवाने के लिए उसे ख़ुद ही किसी भी नज़दीकी बैंक की शाखा पर जाना होगा।

Jan Dhan Yojana के लिए कैसे अप्लाई करने के लिए फ़ोरम कहाँ से ले? और जन धन योजना Jan Dhan Yojana के अनुसार अपना खाता कैसे खुलवाएँ

जन धन खाता खुलवाने के लिए किसी भी बैंक जैसे SBI, City Bank और अनय बैंक से जन धन खाते के लिए अप्लाई केरने के लिए फ़ोरम ले सकते हैं , अथवा जन धन योजना की साइट से आप फ़ोरम डाउनलोड कर सकता हैं। आप Pradhanmantri jan dhan yojana online apply इस लिंक से जन खाते के लिए ऑनलाइन फ़ोरम PDF के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं ।

उस फ़ोरम में दिए गये कालम्ज़ में अपनी जानकारी के साथ भरें। अब यह फ़ोरम अपनी जानकारी और कुछ डॉक्युमेंट्स के साथ नज़दीकी बैंक की शाखा में जमा करवा दें। इसके साथ ही आपका जन धन खुल जाएगा।

Jan Dhan Yojana के लिए मदद अथवा जानकारी कहाँ से प्राप्त करें

  • अगर आपको कोई भी मदद या जानकारी चाहिए तो आप तो आप J.D.Y सहायता केंद्र से सम्पर्क कर सकते हैं।
  • इसके इलावा आप जन धन योजना की साइट पर दिए गये टोल फ़्री नम्बर संपर्क भी कर सकते हैं।

Jan Dhan Yojana की कमियाँ

हालाँकि, Jan Dhan Yojana के बहुत सारे अनगिनत लाभ हैं , पर इस योजना की कमियाँ भी कम नहि, कुछ कमियाँ नीचे लिखी हैं जैसे:

ओवर ड्राफ़्ट की सुविधा सिर्फ़ लें देन वाला अकाउंट से ही होगी

जन धन योजना के अनुसार हम 10000 तक का ओवर ड्राफ़्ट तो निकलवा सकते हैं, पर इसके लिए हमारा खाता लेन देन वाला खाता और 6 महीने पुराना होना चाहिए।

रुपय कार्ड को सिर्फ़ भारत में ही इस्तेमाल किया जा सकता है

Jan Dhan Yojana से जो रुपय कार्ड मिलता है, वह एक क्रेडिट कार्ड के रूप में काम केरता है, इस कार्ड को सिर्फ़ पूरे भारत में ही प्रयोग में लाया जा सकता है, भारत के बाहर ये किसी भी काम का नहीं, यानी अगर किसी व्यक्ति को भारत से बाहर जाना है और विदेश में कोई क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करना, तो उसे कोई और केडित कार्ड प्रयोग करना होगा।

रोज़ाना ट्रान्स्फ़र सिर्फ़ 10 हज़ार

इस योजना के अनुसार एक व्यक्ति सरोजना सिर्फ़ 1000 का ही ट्रान्स्फ़र कर सकता है, अगर किसी को उस से ज़ायदा की ज़रूरत है तो वह अपने जन धन खाते से नहीं निकलवा सकता।

Conclusion

सरकार द्वारा Jan Dhan Yojana भारत की सरकार द्वारा एक बहुत ही एतिहासिक क़दम है, जिसकी मदद से आज बहुत सारे देश वासी अपना खाता खुलवा चुके हैं और इसका लाभ उठा चुके है। इस योजना के कई पहलू है, हम इस पोस्ट में उन सब को दिखाने की कोशिश की है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट पढ़ कर उन सब के बारे जानकारी मिली होगी।

अगर आपको यह पोस्ट उपयोगी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक ,अपने दोस्तों के साथ शेयर करना और इस पोस्ट पर कॉमेंट करना मत भूलें।

अगर आपका कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।

You may also like:

TCS के ऑफ साइट कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर वेतन में हो सकती हैं 7 से 8% की बढ़ोतरी जाने क्या है न्यू...
क्या आपके पास पड़ी है खाली जमीन और घर की छत? तो डेढ़ लाख रुपए प्रति महीना कमाने के लिए हो जाइए तैयार...
इनकम टैक्स पर पाना चाहते हैं बेहतर रिटर्न तो अप्रैल 2024 से ही शुरू कर दे निवेश!
UAE से खरीद कर कितना सोना लाए सकते हैं भारत? जान लीजिए सोने की खरीद की लिमिट!
बिना ATM जाए घर बैठे जाने अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस
ये बैंक दे रहा है FD पर 9% से अधिक का ब्याज क्या आपका खाता है इस बैंक में?
अपने बैंक खातों की सुरक्षा करने के लिए इन चार बातों का रखें ख्याल, वरना हो सकता है ऑनलाइन फ्रॉड!
होली से पहले ही यह सरकारी कंपनी अपने निवेशकों के लिए दे रही है तोहफा मिलने जा रहा है डिविडेंड।
लोन चुकाने की नहीं हिम्मत तो डिफाल्टर होने से पहले जाने आरबीआई का यह खास नियम!
IPO ने दिया निवेशकों को बहुत बड़ा तोहफा पहले ही दिन कर दी तगड़ी कमाई शेयर पहुंचा ₹800 पर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top