पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त इस महीने तक होगी ट्रांसफर, जल्द से जल्द कर ले यह काम!

PM Kisan Yojna किसान उम्मीदवारों के लिए एक वरदान के समान योजना है जिससे किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त होने में काफी मदद मिली है। 

हालांकि अब किसान उम्मीदवार अपनी 17वीं किस्त की इंतजार में हैं और ऐसे में सरकार द्वारा बार-बार सभी योजना के धारकों को यह आदेश दिया जा रहा है कि वह 17वीं किस्त आने से पहले जल्द से जल्द कुछ जरूरी काम कर ले ताकि उनकी राशि ट्रांसफर होने में कोई दिक्कत ना हो।

तो चलिए जान लेते हैं कि वह कौन से PM Kisan Yojna से जुड़े काम है जिन्हें 17वीं किस्त आने से पहले पूरा करना बेहद जरूरी है!  

सिर्फ इन्हीं धारकों के बैंक खाते में जाएगी पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त! 

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान योजना एक बेहद ही महत्वपूर्ण और वरदान के समान योजना है क्योंकि इस योजना से देशभर के किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त होने में काफी सहायता मिली है। इस योजना का लाभ उठाने वाले सभी किसान उम्मीदवार पीएम किसान योजना की राशि से अपने फसल लगाने के लिए बीज, उपकरण और कई तरह की खेत संबंधी काम कर लेते हैं जिस वजह से अब उन्हें आर्थिक रूप से किसी पर भी आश्रित नहीं रहना पड़ता है। 

PM-Kisan-Yojna

वही PM Kisan Yojna के तहत सभी योग्य किसान उम्मीदवारों के खातों में 16 किस्तों की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है जिसके तहत किसानों को पूरे साल तीन-तीन महीने से गैप पर ₹6000 की किस्त प्रदान की जा चुकी है।

वहीं जिन किसानों की किस्त रुकी है तो उनके कई कारण भी सरकार द्वारा बताए गए हैं इसलिए अगर आप नहीं चाहते कि आपकी 17वीं किस्त की राशि सरकार द्वारा रोकी जाए तो आपको 17वीं किस्त आने से पहले नीचे दिए गए कुछ कार्य को पूरा करना होगा-: 

  • अगर आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप जल्दी अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कर ले वरना आपकी पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त को सरकार द्वारा रोक दिया जाएगा।
  • पीएम किसान योजना पोर्टल पर ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना बेहद जरूरी है, वरना 17वीं किस्त की राशि को ट्रांसफर करने में सरकार को दिक्कत आ सकती है जिस कारण आपका ही पैसा अटक जाएगा।
  • आपके द्वारा सरकार को दी गई बैंक खाते की जानकारी पूरी तरह से सही होनी चाहिए और आपका बैंक खाता एक्टिव होना चाहिए तभी सरकार द्वारा 17वीं पीएम किसान योजना की किस्त आपके खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

सरकार द्वारा चुनाव के बाद जून 2024 तक पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त की राशि ट्रांसफर का अनुमान! 

साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं जिसके चलते हर कोई अभी चुनाव में ही व्यस्त है और वह 2024 तक चुनाव ही होंगे जिसके चलते पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जून महीने तक ट्रांसफर की जा सकती है लेकिन यह सिर्फ एक अनुमानित जानकारी है  क्योंकि सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त ट्रांसफर करने को लेकर कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है। 

You may also like:

Glowroad App से मोबाइल से घर बैठे हजारो रूपए कमाये
अपने बैंक खातों की सुरक्षा करने के लिए इन चार बातों का रखें ख्याल, वरना हो सकता है ऑनलाइन फ्रॉड!
गर्मियों के मौसम में शुरू करें यह छोटा बिजनेस और कमाए लाखों का मुनाफा!
ये बैंक दे रहा है FD पर 9% से अधिक का ब्याज क्या आपका खाता है इस बैंक में?
Mutual Fund SIP में निवेश करने से पहले ध्यान दीजिए इन 4 बातों पर, मुनाफा होगा ज्यादा!
एक ही पोर्टल पर सभी कंपनियों के बीमा मौजूद, IRDAI ने "बीमा सुगम पोर्टल" किया लॉन्च!
Money saving tips - इस सेटिंग पर चलाएं अपना एयर कंडीशनर बिजली बिल होगा आधा!
पैसिव इनकम से बैठे बैठे कैसे करे कमाई
TCS के ऑफ साइट कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर वेतन में हो सकती हैं 7 से 8% की बढ़ोतरी जाने क्या है न्यू...
IPO ने दिया निवेशकों को बहुत बड़ा तोहफा पहले ही दिन कर दी तगड़ी कमाई शेयर पहुंचा ₹800 पर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top