UAE से खरीद कर कितना सोना लाए सकते हैं भारत? जान लीजिए सोने की खरीद की लिमिट!

UAE-Gold

भारत में गोल्ड ज्वेलरी का अलग ही क्रेज है जिसके चलते महिलाएं सबसे ज्यादा गोल्ड की ज्वेलरी खरीदनी है तो वही पुरुष और अन्य वर्ग के लोग भी गोल्ड में इन्वेस्ट करने की सोचते हैं।

जब बात सस्ता गोल्ड खरीदने की आती है तो सबका ध्यान सिर्फ एक ही शहर यानी यूएई की तरफ ही जाता है क्योंकि यूएई में सबसे सस्ता सोना मिलता है लेकिन क्या आपको पता है कि यूएई से खरीदा हुआ सोना कितनी मात्रा में भारत लाया जा सकता है? 

चलिए जान लेते हैं कि यूएई से कितनी मात्रा में सोना खरीदने और भारत लाने पर आपको भारी ड्यूटी फीस का भुगतान नहीं करना पड़ता! 

यूएई से केवल इतनी मात्रा में लाया जा सकता है भारत गोल्ड!

यूनाइटेड अरब एमिरेट्स दुनिया भर में सबसे सस्ते सोने की मार्केट के लिए फेमस है इसीलिए लोग सबसे ज्यादा यहां से सोना खरीदना पसंद करते हैं तो वहीं भारतीयों में सबसे ज्यादा यूएई से सोना खरीदने का क्रेज बना हुआ है। यूएई के बाजार में सबसे ज्यादा भारतीय सोने की ज्वेलरी और सोने की सिक्कों की खरीदारी करते हैं जिसमें आम जनता से लेकर कई तरह के बिजनेसमैन भी शामिल होते हैं। 

वही यूएई से कई देशों की सरकारी सोना इंपोर्ट करती है जिसके चलते यूएई का गोल्ड के क्षेत्र में सबसे ज्यादा बिजनेस होता है। ‌ भले ही यूएई में सोना सस्ता हो लेकिन इसकी एक मात्रा तय की गई है जिसकी खरीद पर आप एक तय मात्रा के आधार पर ही उसे अपने देश वापस ले जा सकते हैं। ‌ उदाहरण के लिए यूएई में खरीदा गया सोना एक सीमित मात्रा में होना चाहिए तो ही उसे आप भारत अपने साथ ले जा सकेंगे वह भी सभी कानूनी दस्तावेजों के साथ होना चाहिए।

यूएई से भारत सोना लाने पर महिलाओं पुरुष के लिए अलग-अलग नियम!

अगर यूएई से भारत सोना लाने में कोई भी महिला और पुरुष सोने की खरीदारी कर रहे हैं तो उनके लिए अलग-अलग नियम निर्धारित किए गए हैं जिसके चलते यूएई में करीब 1 साल से अधिक समय तक रहने वाली महिलाएं भारत सिर्फ 40 ग्राम तक सोना ला सकती है तो वही 1 साल से अधिक समय तक रहने वाला पुरुष केवल 20 ग्राम सोने की मात्रा ही भारत ला सकता है। ‌

वही एक सीमित दिन के लिए यात्रा पर गए पुरुष केवल ₹50000 तक की मात्रा का सोना भारत ला सकते हैं तो वही महिला पर भी यह नियम लागू होता है जिसके चलते महिलाएं ₹100000 तक का सोना यूएई की सीमित दिनों की यात्रा से भारत ला सकती है। ‌

निर्धारित सीमा से अधिक सोना लाने पर देनी होगी भारी ड्यूटी फीस

अगर कोई महिला और पुरुष यूएई से सोना खरीदते है लेकिन वो मात्रा भारत में यूएई से लाने वाली निर्धारित सोने की मात्रा से अधिक होती है तो ऐसे में उसे भारी ड्यूटी फीस का भुगतान करना होगा इसलिए हो सके तो आप यूएई से सोना खरीदने से पहले लिमिट पर ध्यान दें ताकि आप भारी ड्यूटी से बच सके। ‌

You may also like:

क्या आपके पास पड़ी है खाली जमीन और घर की छत? तो डेढ़ लाख रुपए प्रति महीना कमाने के लिए हो जाइए तैयार...
इनकम टैक्स पर पाना चाहते हैं बेहतर रिटर्न तो अप्रैल 2024 से ही शुरू कर दे निवेश!
सोलर एनर्जी से चलेगा एयर कंडीशनर, बिजली बिल में होगी कटौती!
लोन चुकाने की नहीं हिम्मत तो डिफाल्टर होने से पहले जाने आरबीआई का यह खास नियम!
Credit Card और Buy Now Pay Later में से कौन सी सुविधा है आपके लिए फायदेमंद?
पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त इस महीने तक होगी ट्रांसफर, जल्द से जल्द कर ले यह काम!
TCS के ऑफ साइट कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर वेतन में हो सकती हैं 7 से 8% की बढ़ोतरी जाने क्या है न्यू...
Asset और Liability क्या है? आइये आसान भाषा मे समझते है!
बिना रिस्क अपने पैसे दोगुना करे सरकार की इस स्कीम से
गोल्ड लोन और पर्सनल लोन में से कौन-सा है आपके लिए बचत का सौदा?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top