अपने बैंक खातों की सुरक्षा करने के लिए इन चार बातों का रखें ख्याल, वरना हो सकता है ऑनलाइन फ्रॉड!

online-scam

पैसों की चोरी अब सिर्फ वास्तविक रूप में ही नहीं बल्कि वास्तविक रूप यानी ऑनलाइन भी होने लग गई है क्योंकि टेक्नोलॉजी के बढ़ते इस ट्रेंड में तेजी से लोगों को ईमेल और एसएमएस फ्रॉड का सामना करना पड़ा है जिससे उन्हें लाखों से करोड़ों रुपए तक की चपत लगी है। 

ऐसे में आपको Online Scam से बचने के लिए Alert रहना बहुत जरूरी है और इसके लिए आप डिजिटल रूप से चल रहे अपने बैंक खातों को इन 4 बातों की सहायता से सुरक्षित रख सकते हैं।

Online Scam से बचने के लिए इन 4 बातों को अपने और रहे Alert! 

टेक्नोलॉजी ने मानव का इतना साथ दिया है कि अब मानव महत्वपूर्ण काम जैसे बैंक खातों को भी घर बैठे ही बैंकों द्वारा दी जाने वाली ऑनलाइन सुविधा से ही ऑपरेट कर लेता है लेकिन यह बात तो ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले जालसाजों को भी पता है इसलिए तो वह कुछ तरीकों से मोबाइल फोन और बैंक अकाउंट को हैक करके सारे पैसे उड़ा लेते हैं और ऑनलाइन स्कैम को अंजाम देते हैं।

वही टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में ऑनलाइन फ्रॉड से बचना मुश्किल है लेकिन इसके बावजूद भी अगर आप नेट बैंकिंग और डिजिटल बैंक सुविधा इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको कुछ ऑनलाइन सुविधाओं का इस्तेमाल करने के दौरान सावधानी बरतनी होगी और कम से कम इन 4 बातों का ध्यान तो जरूर ही रखना होगा-: 

ओटीपी कभी भी शेयर ना करें

ऑनलाइन स्कैम करने वाले को आसानी से कई लोगों का डाटा प्राप्त हो जाता है जिससे वह कई तरह के एसएमएस और ईमेल के जरिए फ्रॉड मैसेज भेजते रहते हैं जिसमें वह कई बार आपसे एसएमएस के द्वारा मिले ओटीपी को शेयर करने की बात कहते हैं लेकिन हम आपको बता देते हैं कि कभी भी किसी भी ईमेल और एसएमएस का ओटीपी के द्वारा जवाब नहीं देना चाहिए क्योंकि आपके द्वारा शेयर किए गए ओटीपी से सिर्फ और सिर्फ एक सेकंड में आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

ईमेल और एसएमएस के जरिए आए अनजान लिंक पर ना करें क्लिक

ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले अब डाटा के जरिए ईमेल और एसएमएस पर कई तरह के ऑफर्स के लिंक भेजते रहते हैं लेकिन यह असल में ऑफर्स के लिंक नहीं बल्कि फ्रॉड लिंक होता है जिस पर आपको बिल्कुल भी क्लिक नहीं करना चाहिए। 

इंटरनेट और वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक न करें

कई बार आप ऑनलाइन कुछ सर्च कर रहे होते हैं और उसे वेबसाइट पर कई तरह के शॉपिंग और गेम्स या फिर कई तरह के ऐड दिखाते रहते हैं जिस पर आपको क्लिक करने की इच्छा रहती है लेकिन अगर आप इस तरह के लिंग पर क्लिक करते हैं तो आप एक सेकंड में कंगाल हो सकते हैं।

Apk File डाउनलोड करने से बचें

कई बार वीडियो, गेम्स, फोटोस और मूवी के लिए कई तरह के अब के फाइल को डाउनलोड करने की कोशिश करते हैं लेकिन कई बार यह फाइल में मौजूद होते हैं जिसे इंस्टॉल करना आपके लिए ख़तरनाक हो सकता है क्योंकि यह आपके इंटरनेट बैंकिंग से लेकर कई तरह के जरूरी पासवर्ड को हैक कर लेते हैं।

You may also like:

लोन चुकाने की नहीं हिम्मत तो डिफाल्टर होने से पहले जाने आरबीआई का यह खास नियम!
गर्मियों में एसी का नहीं है बजट? घर ले आए Orient Cloud 3 फैन!
RBI के बड़े ऐलान के चलते अब सिर्फ यूपीआई से ही कर सकेंगे Cash Deposit! जल्द शुरू होगा काम!
Credit Card और Buy Now Pay Later में से कौन सी सुविधा है आपके लिए फायदेमंद?
Money saving tips - इस सेटिंग पर चलाएं अपना एयर कंडीशनर बिजली बिल होगा आधा!
Affiliate Marketing in Hindi | घर बैठे लाखो कमाओ | Work from Home
क्या आपके पास पड़ी है खाली जमीन और घर की छत? तो डेढ़ लाख रुपए प्रति महीना कमाने के लिए हो जाइए तैयार...
सिर्फ 436 सालाना की कीमत से अपने परिवार का जीवन करें सुरक्षित, प्रधानमंत्री की यह योजना है काफी कारग...
Income Tax Cash Policy - कैश के द्वारा होता है हर पेमेंट का भुगतान तो हो जाइए सतर्क!
क्या आपने निवेश किया है SBI की 7.60% ब्याज वाली स्कीम में!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top