एक ही पोर्टल पर सभी कंपनियों के बीमा मौजूद, IRDAI ने “बीमा सुगम पोर्टल” किया लॉन्च!

IRDAI साल 2047 के लक्ष्य में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली है जिसके चलते वर्ष 2047 तक देसी सभी नागरिकों तक बीमा सेवाएं पहुंचने के कार्य में लग चुकी है।

ऐसे में आईआरडीएआई ने बीमा पॉलिसी खरीदने की सुविधा को आसान बनाते हुए एक नया पोर्टल “बीमा सुगम पोर्टल” लॉन्च किया है जिसमें सभी कंपनियों की बीमा एक ही जगह पर मौजूद होंगे।

क्या है बीमा सुगम पोर्टल? बीमा सुगम पोर्टल से आम नागरिकों को कैसे होगा फायदा? आईए विस्तार में करें चर्चा!

IRDAI bima sugam portal launch date

बीमा सुगम पोर्टल से आम जनता को कैसे होगा फायदा?

 IRDAI देश में बीमा पॉलिसी के धारकों की विभिन्न पॉलिसीयों में निवेश पर ध्यान देता है और बीमा कंपनियों के नियम कायदों पर भी नियंत्रण रखता है। देशभर में “विकसित भारत 2047” का लक्ष्य निर्धारित हो रखा है जिसमें अब IRDAI भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए साल 2047 तक देशभर के नागरिकों को बीमा पॉलिसी में ज्यादा से ज्यादा भाग लेने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। 

वही आम जनता की बीमा पॉलिसी खरीदने की सभी समस्याओं को खत्म करने के लिए IRDAI ने 19 मार्च 2024 को एक नया इंश्योरेंस का ई-मार्केटप्लेस लॉन्च किया है जिसे “बीमा सुगम पोर्टल” का नाम दिया है।

बीमा सुगम पोर्टल इंश्योरेंस की दुनिया में ई-मार्केटप्लेस के रूप में काम करेगा, जहां पर सभी कंपनियों के बीमा एक ही पोर्टल पर लिस्ट रहेंगे जिससे सभी बीमा पॉलिसी में निवेश करने वाले ग्राहकों को अपनी बीमा कंपनी से जुड़ी सारी जानकारी एक ही पोर्टल पर नजर आएगी।

बीमार सुगम पोर्टल का इस्तेमाल करना बिल्कुल मुफ्त और सुरक्षित होगा क्योंकि यह प्लेटफॉर्म सरकार की निगरानी में तैयार किया गया है जिससे आम जनता और बीमा पॉलिसीयों को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

IRDAI

बीमा सुगम पोर्टल से इंश्योरेंस कंपनी को क्या होगा फायदा?

बीमा सुगम पोर्टल तैयार होने से सभी इंश्योरेंस कंपनियों को एक ही पोर्टल पर लिस्ट होना पड़ेगा जिससे उन्हें कहीं फायदा है क्योंकि नई पॉलिसी खरीदने वाले ग्राहकों को कई तरह की बीमा पॉलिसीयों को आपस में तुलना करने का मौका मिलेगा जिससे बेहतरीन ऑफर देने वाली बीमा कंपनियां की बीमा पॉलिसी ज्यादा से ज्यादा बिकने के चांसेस बढ़ जाएंगे। ‌

वही बीमा पॉलिसी खरीदने वाले ग्राहकों को अब बीमा कंपनियों की अलग-अलग वेबसाइट पर नहीं जाना होगा क्योंकि बीमा सुगम पोर्टल के आने से वह एक ही स्थान पर सभी बीमा पॉलिसीयों के प्रीमियम और फायदा को एक जगह देखकर तुलना कर सकेंगे। ‌ 

बीमा सुगम पोर्टल के लांच होने से बीमा खरीदने वाले ग्राहकों की दर बढ़ जाएगी जिस देश भर में बीमा में निवेश करने वालों की दर भी बढ़ जाएगी जिससे आर्थिक व्यवस्था को काफी फायदा होगा और मनुष्य अपने जीवन को सुरक्षित करने में कामयाब होगा। ‌

कैसे काम करेगा बीमा सुगम पोर्टल?

बीमा सुगम पोर्टल पर ग्राहक, बीमा कंपनियां, एजेंट और मेडिएटर एक साथ ही एक ही स्थान पर काम करेंगे जिससे सभी के लिए इंश्योरेंस से संबंधित कामों को पूरा करने का तरीका आसान हो जाएगा। ‌ वही ग्राहक अपने डैशबोर्ड में बीमा पॉलिसी से जुड़ी हर जानकारी को देख सकेगा तो वही कंपनियां एक ही स्थान पर अपनी बीमा पॉलिसी के एक ही दिन में खरीदारी के आंकड़ों को देख सकेगा।

You may also like:

पैसिव इनकम से बैठे बैठे कैसे करे कमाई
Money saving tips - इस सेटिंग पर चलाएं अपना एयर कंडीशनर बिजली बिल होगा आधा!
What is Mutual Fund in Hindi
PMJDY-Pradhanmantri Jan Dhan Yojana
खाते में जीरो बैलेंस होने पर भी Bank Overdraft Facility से पैसों की जरूरत को करें पूरा!
ज्यादा रिटर्न्स वाले म्यूच्यूअल फंड्स या फिर सुरक्षित निवेश वाली फिक्स्ड डिपाजिट – कौन है बेहतर और क...
LIC Loan Facility - इमरजेंसी में है पैसों की बेहद जरूरत? LIC की यह सुविधा देगी आपको सस्ता और तुरंत ल...
इनकम टैक्स पर पाना चाहते हैं बेहतर रिटर्न तो अप्रैल 2024 से ही शुरू कर दे निवेश!
होली से पहले ही यह सरकारी कंपनी अपने निवेशकों के लिए दे रही है तोहफा मिलने जा रहा है डिविडेंड।
सोलर एनर्जी से चलेगा एयर कंडीशनर, बिजली बिल में होगी कटौती!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top