सोलर एनर्जी से चलेगा एयर कंडीशनर, बिजली बिल में होगी कटौती!

बढ़ती गर्मी में एयर कंडीशनर चलाने के कारण अगर आप अपनी जेब पर पढ़ने वाले असर से परेशान है क्योंकि बिजली का बिल दुगनी कीमत पर आएगा तो ऐसे में आप सोलर एनर्जी से एयर कंडीशनर को चलाने की सुविधा को इस्तेमाल में ला सकते हैं।

ऐसे में कई लोगों को यह दिमाग प्रश्न में आता है कि सोलर एनर्जी से एयर कंडीशनर चलाने में कितने सोलर पैनल की जरूरत होगी? क्या सोलर एनर्जी द्वारा एयर कंडीशनर चलाया जा सकता है?

तो चलिए सोलर एनर्जी से एयर कंडीशनर चलने पर बिस्तर में चर्चा करें!

use-solar-energy

क्या सोलर एनर्जी से एयर कंडीशनर चला सकते हैं?

गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है जिसके साथ ही एयर कूलर और एयर कंडीशनर तेजी से चल रहे हैं जिसके चलते बिजली की खपत भी सबसे ज्यादा बढ़ गई है और सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि आम आदमी की जेब पर भी भारी असर पड़ रहा है क्योंकि बिजली की ज्यादा इस्तेमाल से बिजली का बिल भी दुगनी कीमत पर आता है। ऐसे में कई लोग सोलर पैनल स्थापित करने का सोचते हैं लेकिन उनके मन में यह सवाल रहता है कि क्या सोलर एनर्जी से एयर कंडीशनर चलाया जा सकता है? इसका जवाब है हां, सोलर एनर्जी से एयर कंडीशनर चलाया जा सकता है।

सोलर एनर्जी से कैसे चलता है एयर कंडीशनर?

सोलर एनर्जी से एसी चलाने के लिए आपकी छत पर सोलर पैनल और बैटरी का इंस्टालेशन किया जाता है जिसे ऑफ ग्रिड सिस्टम कहा जाता है। जब सोलर बैटरी दोपहर में चार्ज हो जाती है तो इससे आप पूरी रात एयर कंडीशनर चला सकते हैं। वही जब सोलर बैटरी पूरी तरह समाप्त हो जाएगी तो ऐसे में आप एयर कंडीशनर का उपयोग नहीं कर सकते हैं। 

वही एक ऑन ग्रिड सिस्टम भी होता है जिसमें एसी पैनल से सीधी तरह कनेक्ट रहता है लेकिन यह पैनल स्थापित करने के लिए ग्राहक को सरकार से मंजूरी लेनी होती है और यह पैनल संचालित करने के लिए आपके पास इनवर्टर की जरूरत होती है। ऑन ग्रिड सिस्टम में डीसी एनर्जी को एक में बदल देता है जिससे एयर कंडीशनर संचालित होता है।

सोलर पैनल से एयर कंडीशनर संचालित करने के लिए कितने पैनल की जरूरत होती है?

सोलर एनर्जी से एयर कंडीशनर का संचालन तो कर सकते हैं लेकिन ऐसे में यह सवाल उठता है कि आपकी छत पर एयर कंडीशनर को संचालित करने के लिए कितने सोलर पैनल को स्थापित करना चाहिए तो हम आपको बता देते हैं कि अगर आप डेढ़ टन का एयर कंडीशनर चलते हैं तो ऐसे में आपको अपनी छत पर 10 सोलर पैनल को स्थापित करना होगा जिसमें प्रत्येक सोलर पैनल की 250 वाट की क्षमता होनी चाहिए। 

वही घर की छत पर सोलर पैनल स्थापित करने के लिए आप सोलर एनर्जी स्कीम को सरकार से सीधे तौर पर ले सकते हैं जिसमें कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है जिसके बाद सरकार की तरफ से कर्मचारी आपके घर की छत पर सोलर पैनल को स्थापित करके जाते हैं।

You may also like:

Investment Tips - वित वर्ष 2024-25 में इस तरह करें निवेश, कुछ टिप्स अपना कर बताएं अपना पैसा!
Asset और Liability क्या है? आइये आसान भाषा मे समझते है!
ये बैंक दे रहा है FD पर 9% से अधिक का ब्याज क्या आपका खाता है इस बैंक में?
बिना कहीं जाए घर बैठे ढेर सारे पैसे कैसे कमाए
क्या फ्लाइट और ट्रेन का टिकट कैंसिल करने पर मिलता है रिफंड? जानिए इसके खास नियम!
TCS के ऑफ साइट कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर वेतन में हो सकती हैं 7 से 8% की बढ़ोतरी जाने क्या है न्यू...
SIP Meaning in Hindi | जानिये SIP की सारी जानकारी हिंदी मे
Glowroad App से मोबाइल से घर बैठे हजारो रूपए कमाये
PMJDY-Pradhanmantri Jan Dhan Yojana
एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी, अब फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलेगा 7% से ज्यादा तक का ब्य...

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top