Investment Tips – वित वर्ष 2024-25 में इस तरह करें निवेश, कुछ टिप्स अपना कर बताएं अपना पैसा!

investment-tips-in-hindi

इनकम और इनकम सोर्स पर नियंत्रण करना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी मानी जाती है क्योंकि इनकम ही आपके सभी वित्तिय समाधानों के लिए एकमात्र स्रोत मानी जाती है।

आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए सही तरह से बजट करना और निवेश की कुछ नियम फॉलो करने से ही आपका पैसा सही मन में बचत के रूप में जमा हो सकता है।

चलिए एक्सपर्ट से जान लेते हैं कि कैसे आप अपना पैसा बचा सकते हैं? निवेश की सही टिप जानकर कैसे आप अपनी बचत को दुगना कर सकते हैं? 

पैसे की अधिक बचत के लिए यह Investment Tips है बेहद कमाल! 

कई बार हम महीने का बजट बनाने के बाद भी ज्यादा बचत नहीं कर पाते हैं क्योंकि बजट हमारे समय हम कुछ छोटी-मोटी गलतियों को भूल जाते हैं जिससे पूरे साल में कहीं ना कहीं हमारी बचत इतनी नहीं हो पाती है जितनी कि हमें इच्छा रखते हैं इसलिए तो आज हम कुछ ऐसी Budget Planning और Investment Tips हर चर्चा करेंगे जिससे आपके पैसों की अधिक बचत होगी और उसके साथ ही आपको पूरा साल में ज्यादा रिटर्न हासिल होगा।

पूरी इनकम का मंथली बजट 

महीने के आखिर या शुरुआत से बजट बनाते समय आपको ध्यान देना होगा कि आपको कितनी सोर्स से कितने इनकम मिल रही है, इसमें आपको सबसे पहले जरूरी खर्च, कम जरूरी खर्च आदि खर्चों को शामिल करके बजट तैयार करना होगा। ‌

इमरजेंसी फंड तैयार करना जरूरी

आपकी इनकम कितनी भी हो लेकिन यह जरूर ध्यान रहे कि भविष्य में आने वाली दुर्घटना और आर्थिक संकट से बिना इमरजेंसी फंड के कोई भी निपट नहीं पाया है इसलिए आपको अपनी हर महीने की इनकम में से एक इमरजेंसी फंड जरूर तैयार करना है या पहले से तैयार इमरजेंसी फंड में कुछ-कुछ निवेश करते रहना है। इमरजेंसी फंड में निवेश करना सभी व्यक्तियों की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

investment-tips-in-hindi

हेल्थ इंश्योरेंस में निवेश करना आवश्यक

बढ़ती महंगाई के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं का लाभ उठाना और खर्च उठाना भी बेहद महंगा हो गया है जिसके चलते गंभीर रोग और अस्पताल के खर्चों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस में निवेश करना अन्य वैकल्पिक निवेश संसाधनों में निवेश करने से बहुत ज्यादा जरूरी है। मंथली बजट बनाते समय परिवार के स्वास्थ्य बीमा में निवेश करने की योजना बनाना बेहद जरूरी है।

निवेश के लक्ष्य निर्धारित करना जरूरी

आप चाहे म्युचुअल फंड में निवेश करें, फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करें या फिर शेयर मार्केट में निवेश करें लेकिन आपको किसी भी मार्केट में निवेश करने से पहले निवेश करने का लक्ष्य निर्धारित करना बेहद जरूरी है क्योंकि लक्ष्य के बिना आप निवेश की महत्ता को नहीं समझ सकते हैं।

बेहतर रिटर्न के लिए टैक्स प्लान करें

आप किसी भी तरह की बचत योजना में निवेश करें लेकिन आपको ध्यान रहे की बेहतर रिटर्न के लिए आपको वित्त वर्ष की शुरुआत से ही निवेश करने की योजना बनानी होगी ताकि आपको हर महीने का बेहतर ब्याज मिल पाए। यदि आप पहले से ही निवेश कर रहे हैं तो आपको वित्त वर्ष की पहले महीने यानि अप्रैल में ही 5 तारीख से पहले निवेश की राशि को बचत योजना में ट्रांसफर कर देना चाहिए। ‌

You may also like:

गर्मियों के मौसम में शुरू करेंगे कम लागत का तगड़ा मुनाफे वाला बिजनेस!
Hot Stocks: यह तीन स्टॉक बना सकते हैं आपको मालामाल जाने क्या है टारगेट प्राइस।
ज्यादा रिटर्न्स वाले म्यूच्यूअल फंड्स या फिर सुरक्षित निवेश वाली फिक्स्ड डिपाजिट – कौन है बेहतर और क...
SIP Investment - 5 लाख का फंड जमा करने के लिए 5 साल में इस तरह करें निवेश!
ये बैंक दे रहा है FD पर 9% से अधिक का ब्याज क्या आपका खाता है इस बैंक में?
लोन चुकाने की नहीं हिम्मत तो डिफाल्टर होने से पहले जाने आरबीआई का यह खास नियम!
स्मार्ट निवेशकों के इन 3 तरीकों में से यह तरीका आ सकता है आपके बेहद काम!
Money saving tips - इस सेटिंग पर चलाएं अपना एयर कंडीशनर बिजली बिल होगा आधा!
RBI के बड़े ऐलान के चलते अब सिर्फ यूपीआई से ही कर सकेंगे Cash Deposit! जल्द शुरू होगा काम!
इनकम टैक्स पर पाना चाहते हैं बेहतर रिटर्न तो अप्रैल 2024 से ही शुरू कर दे निवेश!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top