ईद के अलावा इतने दिन भी बंद रहेंगे अप्रैल के दूसरे हफ्ते में कई बैंक! जाने से पहले देख लीजिए बैंक हॉलिडे की लिस्ट!

bank-holidays-in-april-2024

यहाँ हम बात करने जा रहे है bank holidays in April 2004 यानि की अप्रैल में बैंक में किस किस दिन अवकाश रहेगा ताकि आप अपना काम उस दिन से पहले ही कर लो और आपको कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े

बैंकिंग क्षेत्र में कई त्योहारों का असर पड़ता है जिसके चलते बड़े त्योहार पर बैंक बंद रहते हैं और ऐसे में ग्राहकों को बैंकिंग सुविधा नहीं दी जाती है।

चलिए जान लेते हैं कि अप्रैल 2024 के दूसरे हफ्ते में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे!

अप्रैल 2024 के दूसरे हफ्ते में इतने दिन और इस कारणों से बंद रहेंगे बैंक!

आज भी लोग ज्यादातर नेट बैंकिंग और ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाएं इस्तेमाल करने के बजाय अपने जरूरी काम जैसे बैंक अकाउंट में एंट्री करने नया खाता खोलने या फिक्स डिपॉजिट में राशि जमा करने के लिए सीधे बैंक शाखा में जाना पसंद करते हैं लेकिन कई बार उन्हें पता नहीं होता है कि बैंक कब बंद रहेगा? अगर आप भी अपने जरूरी कामों के लिए बैंक जाने की सोच रहे हैं तो हम आपको बता देते हैं कि अप्रैल 2024 के दूसरे हफ्ते में इतने दिन और इन कारणों से बैंक बंद रहेंगे जिसके चलते April 2024 Bank Holiday List नीचे दी गई है-: 

ईद उल फितर

रमजान के दिन अब खत्म हो चुके हैं जिसके चलते गुरुवार या नहीं 11 अप्रैल 2024 को ईद उल फितर का त्योहार देश भर में मनाया जा रहा है जिसके चलते कई राज्यों जैसे दिल्ली, मुंबई, हरियाणा आदि में बैंक बंद रहेंगे तो वही चंडीगढ़, गंगटोक, इंफाल, तिरुवनंतपुरम, कोच्चि और शिमला में बैंकों में कोई भी हॉलीडे नहीं है जिसके चलते सभी ब्रांच इन राज्यों में खुली रहेगी। ‌

दूसरा शनिवार बैंक हॉलिडे 

देश भर के बैंकों हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक हॉलिडे रहता है जिसके चलते ज्यादातर बैंक शाखों में काम नहीं किया जाता है। ‌ वही खास बात यह है कि ईद के बाद शुक्रवार को बैंकों में काम होगा लेकिन इसी हफ्ते दूसरा शनिवार पड़ रहा है जिसके तहत दूसरी शनिवार और रविवार की छुट्टी अप्रैल के दूसरे सप्ताह में ही पड़ रही है। ‌

ऐसे में अगर कई लोग घूमने फिरने का प्लान कर रहे हैं तो वह शुक्रवार की छुट्टी लेकर 4 दिन का वीकेंड ट्रिप प्लान कर सकते हैं। हालांकि इन 4 छुट्टियों में आप शहर से बाहर जाने का प्लान भी बना सकते हैं।

हिमाचल में 15 अप्रैल को बंद रहेंगे बैंक

दरअसल अप्रैल में इतनी छुट्टियां है कि हर कोई अपना घूमने फिरने का प्लान बना सकता है जिसके चलते अगर राज्यों की बात की जाए तो हिमाचल दिवस के अवसर पर 15 अप्रैल को शिमला और गुवाहाटी में बैंक की सभी शाखाएं बंद रहेंगी।

रामनवमी के अवसर पर भी बंद रहेंगे देशभर के बैंक

वही नवरात्रि शुरू हो चुकी है जिसके चलते इस बार 17 अप्रैल 2024 को रामनवमी का त्यौहार मनाया जाएगा जिसके चलते कई बैंकों में हॉलीडे घोषित कर दिया गया है और आरबीआई द्वारा अप्रैल बैंक हॉलिडे लिस्ट में 17 अप्रैल 2024 की छुट्टी घोषित की गई है। 

इसके अलावा भी आरबीआई द्वारा विभिन्न राज्यों के त्योहारों के अवसर पर छुट्टियों का ऐलान किया गया है जिसके चलते आप आरबीआई द्वारा अप्रैल हॉलीडे की लिस्ट को आरबीआई के आधिकारिक वेबसाइट https://m.rbi.org.in//Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx  पर जाकर चेक कर सकते हैं।

You may also like:

SBI Salary Account - एटीएम से अनलिमिटेड कैश निकालने की सुविधा देता है स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, बस ओपन ...
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया और यूनियन बैंक कम दामों पर देते हैं एजुकेशन लोन की सुविधा!
RBI का बड़ा ऐलान 6 महीने तक इन बैंकों के अकाउंट से नहीं निकाल सकेंगे ग्राहक पैसा!
घर खरीदने का सपना करना चाहते हैं पूरा? इन 6 बैंकों के होम लोन से कम ब्याज पर होगा सपना साकार!
RBI ने मौद्रिक नीति में सातवीं बार ब्याज दरों को रखा स्थिर, सस्ते होम लोन के लिए इन बैंकों को कर सकत...
एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी, अब फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलेगा 7% से ज्यादा तक का ब्य...
सिर्फ 400 दिनों के लिए मिल रहा है 7.6% का ब्याज, एसबीआई की यह योजना लोगों को कर देगी मालामाल!
फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर निवेशकों को मिला है इन बैंकों से 3 साल में तगड़ा रिटर्न, 8% से ज्यादा है ब्य...
मेडिक्लेम से ऊपर चला गया है अस्पताल का बिल? केनरा बैंक करेगा आपकी मदद!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top