सिर्फ 400 दिनों के लिए मिल रहा है 7.6% का ब्याज, एसबीआई की यह योजना लोगों को कर देगी मालामाल!

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया कई कल्याणकारी योजनाएं चलाती रहती है जिसमें वह ग्राहकों को निवेश संबंधी योजनाओं में बेहतरीन ब्याज दरें उपलब्ध कराती रहती है और बैंक की कल्याणकारी योजनाओं में से एक एसबीआई अमृत कलश फिक्स्ड डिपाजिट योजना भी है। ‌

SBI Amrit Kalash Fixed Deposit Scheme अब तक कई बैंक ग्राहकों के बीच में लोकप्रिय है क्योंकि इस पर ग्राहकों को जबरदस्त मिल रही है जिससे उन्हें कई अब तक मुनाफा हो रहा है। ‌

तो चलिए जान लेते हैं कि एसबीआई अमृत कलश फिक्स्ड डिपॉजिट में बैंक द्वारा कितना ब्याज मिल रहा है और कब तक एसबीआई अमृत कलश में आवेदन किया जा सकता है? 

SBI-amrit-kalash-fd-scheme

क्या है एसबीआई अमृत कलश योजना?

एसबीआई अपने ग्राहकों को कई तरह के फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं की सुविधा देती रहती है लेकिन साल 2023 से एसबीआई की एक स्कीम ग्राहकों के बीच में इतनी लोकप्रिय है कि अब तक एसबीआई इसकी डेडलाइन बढ़ाता गया है।‌ 

दरअसल एसबीआई द्वारा 12 अप्रैल 2023 को ” SBI Amrit Kalash Fixed Deposit Scheme” का ऐलान किया गया था जिसमें बैंक द्वारा 400 दिनों की फिक्स्ड डिपॉजिट पर शानदार ब्याज दर प्रदान की जा रही है। वही कोई आम ग्राहक अमृत कलश फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में 400 दिनों के लिए निवेश करता है तो उसे 7.1% तक की ब्याज दरें हासिल होगी तो वहीं सीनियर सिटीजन के लिए बैंक द्वारा 400 दिनों की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7.6% तक का ब्याज दर प्रदान की जा रही है।

क्या है एसबीआई अमृत कलश योजना के डेडलाइन?

भले ही एसबीआई अमृत कलश योजना साल 2023 में लॉन्च की गई हो लेकिन ग्राहकों के बीच इसकी लोकप्रियता और ब्याज दर को देखकर इस योजना में निवेश करने के डेडलाइन अब तक कई बार बढ़ चुकी है जिसके तहत सबसे पहले 23 जून 2023 से लेकर 15 अगस्त 2023 तक इसकी डेडलाइन तय की गई थी तो वहीं दूसरी बार इस डेडलाइन को बढ़ाकर अमृत कलश योजना की डेडलाइन को 31 दिसंबर 2023 तक कर दिया गया था। इतना ही नहीं इस तीसरी बार साल जो 2024 की शुरुआत में भी बढ़ाया गया जिसके चलते 31 मार्च 2024 निवेश करने की डेडलाइन रही।

SBI Amrit Kalash Fixed Deposit Scheme Deadline को 30 सितंबर 2024 तक आगे बढ़ा दिया गया है जिसके चलते ग्राहकों को 5 महीने तक का समय मिल गया है। ‌

SBI-FD-Schemes

एसबीआई अमृत कलश योजना के लिए कैसे करें आवेदन?

एसबीआई अमृत कलश योजना के लिए 19 वर्ष से अधिक का ग्राहक आवेदन कर सकता है जिसमें उसे एसबीआई के योनो ऐप का उपयोग करके अपना अकाउंट खुलवाना होगा। 

वही एसबीआई अमृत कलश योजना में ग्राहक अपनी इच्छा अनुसार ब्याज राशि को प्रति महीना, 3 महीने, 6 महीने और साल भर आदि के आधार पर प्राप्त कर सकता है।  वही आवेदन करते समय ग्राहक टैक्स पर छूट प्राप्त करने के लिए आयकर विभाग के फॉर्म 15G/15H का उपयोग कर सकता है ताकि उन्हें रिटर्न पर छूट प्राप्त हो सके।

एसबीआई अमृत कलश योजना में योनो एप के माध्यम से आवेदन करते समय संबंधित दस्तावेजों को होना जरूरी है जिसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक आदि संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करना आवश्यक है।

You may also like:

ईद के अलावा इतने दिन भी बंद रहेंगे अप्रैल के दूसरे हफ्ते में कई बैंक! जाने से पहले देख लीजिए बैंक हॉ...
घर खरीदने का सपना करना चाहते हैं पूरा? इन 6 बैंकों के होम लोन से कम ब्याज पर होगा सपना साकार!
एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी, अब फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलेगा 7% से ज्यादा तक का ब्य...
RBI का बड़ा ऐलान 6 महीने तक इन बैंकों के अकाउंट से नहीं निकाल सकेंगे ग्राहक पैसा!
मेडिक्लेम से ऊपर चला गया है अस्पताल का बिल? केनरा बैंक करेगा आपकी मदद!
RBI ने मौद्रिक नीति में सातवीं बार ब्याज दरों को रखा स्थिर, सस्ते होम लोन के लिए इन बैंकों को कर सकत...
SBI Salary Account - एटीएम से अनलिमिटेड कैश निकालने की सुविधा देता है स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, बस ओपन ...
फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर निवेशकों को मिला है इन बैंकों से 3 साल में तगड़ा रिटर्न, 8% से ज्यादा है ब्य...
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया और यूनियन बैंक कम दामों पर देते हैं एजुकेशन लोन की सुविधा!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top